शिक्षक दिवस पर छात्र छात्राओं ने गुरुजनों से लिया आशीर्वाद, स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में हर्षोल्लास से मनाया गया शिक्षक दिवस समारोह

शिक्षक दिवस पर छात्र छात्राओं ने गुरुजनों से लिया आशीर्वाद, स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में हर्षोल्लास से मनाया गया शिक्षक दिवस समारोह

शिक्षक दिवस पर छात्र छात्राओं ने गुरुजनों से लिया आशीर्वाद
——– स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में हर्षोल्लास से मनाया गया शिक्षक दिवस समारोह

#sahibganj_News #jharkhand #Teachar_Days  #jharkhand_News

साहिबगंज: साहिबगंज और इसके आसपास के इलाके में शिक्षक दिवस समारोह मनाया गया। इस मौके पर जिले के विभिन्न सरकारी गैर सरकारी स्कूलों के अलावे शैक्षणिक संस्थानों में छात्र छात्राओं की ओर से समारोह आयोजित कर अपने अपने गुरुजनों को सम्मानित किया गया।

मौके पर कई वक्ताओं ने कहा कि हमारे जीवन में शिक्षकों को सबसे महत्वपूर्ण रोल है, क्योंकि वे हमें न सिर्फ किताबी ज्ञान देते हैं, बल्कि वे प्रैक्टिकली आने वाली चुनौतियों के लिए हमें जागरूक और तैयार भी करते हैं।

देखा जाए तो हर वह इंसान शिक्षक है जिससे आप नैतिक चीजें सीखते हैं। घर में मां बाप या बड़ा भाई बहन या कोई अन्य, स्कूल में टीचर, कॉलेज में प्रोफेसर यहां तक कि आप अपने सहपाठी या कलीग से भी आए दिन कुछ ना कुछ सीखते है, यह सभी शिक्षण का हिस्सा है।

Also Read Banka:पंजवारा चेक पोस्ट से शराब के नशे में दो युवकों को गिरफ्तार कर सक्षम न्यायालय बांका भेजा

कहा कि हम सभी जानते है की शिक्षक दिवस को हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन सन् 1888 को स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था।

वे देश के दूसरे राष्ट्रपति होने के अलावा पहले उपराष्ट्रपति, एक दार्शनिक, प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न प्राप्तकर्ता, भारतीय संस्कृति के संवाहक, शिक्षाविद और हिन्दू विचारक थे।

उनका हमेशा से मानना था कि शिक्षा के प्रति सभी को समर्पित रहना चाहिए, निरंतर सीखने की प्रवृत्ति बनी रहनी चाहिए, जिस व्यक्ति के पास ज्ञान और कौशल दोनों हैं उसके सामने हमेशा कोई न कोई मार्ग खुला रहता है।

Also Read Godda:छात्रों को हमेशा शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए- डीएवी निदेशक

उन्होंने शिक्षकों को सम्मान देने के उद्देश्य अपने जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की जो परंपरा शुरू की वह आज भी कायम है। मौके पर कई स्कूलों में बच्चों के द्वारा आकर्षक रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। वहीं शिक्षकों ने तहे दिल से आशीर्वाद देकर छात्र छात्राओं को धन्यवाद दिया।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *