अंबुजा सीमेंट्स की 4 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने की योजना

अंबुजा सीमेंट्स की 4 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने की योजना

अंबुजा सीमेंट्स की 4 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने की योजना

1000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

रांची

 

प्रस्तावित ग्राइंडिंग इकाई का उद्देश्य फ्लाई ऐश का उपयोग करना, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना और सर्कुलर इकोनॉमी में योगदान देना है।

अहमदाबाद, 21 फरवरी, 2024- भारत की अग्रणी सीमेंट विनिर्माण कंपनियों में से एक और विविधीकृत अदाणी समूह की इकाई अंबुजा सीमेंट्स ने 1000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एक अत्याधुनिक सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है।

अपेक्षित मंजूरी के बाद 4 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता वाला यह प्रोजेक्ट झारखंड में गोड्डा जिले के मोतिया गांव में कायम किया जाएगा।
पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित तरीके से फ्लाई ऐश के निपटान और सर्कुलर इकोनॉमी में योगदान के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, इस प्रोजेक्ट की योजना अडाणी पावर (झारखंड) लिमिटेड के निकट बनाई गई है।

यह परियोजना टिकाऊ प्रथाओं के प्रति अंबुजा सीमेंट्स की प्रतिबद्धता का उदाहरण है और झारखंड में समावेशी विकास को बढ़ावा देने के प्रति उसके समर्पण को दर्शाती है।

यह इकाई 2,500 से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी, और इस तरह राज्य की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

अंबुजा सीमेंट्स पहले से ही झारखंड में 6 मिलियन टन प्रति वर्ष की संयुक्त क्षमता के साथ दो सीमेंट प्लांट संचालित करती है। प्रस्तावित विस्तार क्षेत्र की वृद्धि और विकास की क्षमता में कंपनी के विश्वास को दर्शाता है।

सीमेंट बिजनेस के सीईओ अजय कपूर ने कहा, ‘‘इस नई सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट में हमारे प्रस्तावित निवेश के साथ, हम अपनी उपस्थिति का विस्तार करने और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने की अपनी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करना चाहते हैं। हमारा मानना है कि झारखंड में संसाधनों, बुनियादी ढांचे और कुशल जनशक्ति के मामले में अपार संभावनाएं हैं, जो इसे इस परियोजना के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

हम इस परियोजना के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

अंबुजा सीमेंट्स को इस पर गर्व है वह झारखंड की विकास गाथा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। साथ ही हम अपने शेयरधारकों, ग्राहकों, कर्मचारियों और बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए और बेहतर कार्य करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।’’

यह प्रोजेक्ट इनोवेशन, सस्टेनेबिलिटी और ग्रोथ के मामले में अंबुजा सीमेंट्स की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है और झारखंड को एक संपन्न व्यापार-अनुकूल राज्य में बदलने के लिए समूह की कंपनियों के साथ इसके तालमेल पर प्रकाश डालता है।

यह न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा बल्कि बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों में भी सहायता करेगा।
अंबुजा सीमेंट्स रोजगार के अवसर पैदा करने और जिन समुदायों में यह काम करता है, उनके सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *