हल्दी की रस्म के बाद गई परीक्षा देने, शादी आज

हल्दी की रस्म के बाद गई परीक्षा देने, शादी आज

हल्दी की रस्म के बाद गई परीक्षा देने, शादी आज

She went to give her exam after the haldi ceremony, her wedding is today

प्रेम शंकर मिश्रा

मेहरमा
पढ़ने का जोश व जज्बा हो तो कोई भी परिस्थिति बाधक नहीं बन सकती।वह समय और परिस्थिति की मोहताज नहीं होती।

कर्मयोगी उसे अपने अनुसार ढाल लेता है और इसी का उदाहरण बनी है मेहरमा प्रखंड क्षेत्र के ग्राम कसबा के जयपाल मंडल की बड़ी बेटी रानी कुमारी, जिसकी शादी शुक्रवार को है,

जबकि आज गुरुवार को मेहंदी एवं हल्दी की रस्म थी। जिसके बाद वह धमड़ी स्थित एस आर टी कॉलेज परीक्षा देने चली गई।

हिंदू रीति रिवाज के अनुसार लड़कियों को लगने वाला उबटन (हल्दी) लगा होने के बावजूद वह गांव से सात आठ किलोमीटर दूर कॉलेज चली गई।

क्योंकि बीए सेमेस्टर 2 के भूगोल शास्त्र की परीक्षा थी। माना कि यह इंटरनल एग्जाम था। बावजूद इसके वह अपने कॉलेज गई।

हल्दी लगने के बाद लड़की को अकेले नहीं छोड़ने की परंपरा के चलते उसकी बुआ उसके साथ गई तथा कॉलेज के प्राचार्य निमाई चंद्र दास से आदेश लेकर उसके साथ बैठी।

प्राचार्य श्री दास ने बताया कि इसमें उन्हें कुछ गलत नहीं लगा इसलिए परमिशन दे दी क्योंकि उसकी बुआ ज्यादा पढ़ी-लिखी भी नहीं थी जो उसे परीक्षा में मदद कर सके।

लड़की की मां मोनिका मंडल जो गृहिणी हैं , ने बताया कि उनकी बड़ी बेटी को पढ़ने की ललक है, जिसके कारण आज भी वह कॉलेज चली गई।

वहीं पिता श्री मंडल जो चिकित्सकीय क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं ,ने बताया कि शुक्रवार को उसकी बारात आ रही है जो बड़ा सिमड़ा ललमटिया से आएगी।

वहीं रानी ने बताया कि पढ़ लिखकर वह प्रशासनिक अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती है। पढ़ाई के प्रति उसके इस लगन और ललक को देखते हुए गांव वाले उसकी भूरी भूरी प्रशंसा कर रहे हैं।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *