खबर का असर… चिकित्सा प्रभारी ने गोड्डा एवं भागलपुर के सिविल सर्जन को लिखी चिट्ठी

खबर का असर…

चिकित्सा प्रभारी ने गोड्डा एवं भागलपुर के सिविल सर्जन को लिखी चिट्ठी

मामला प्राइवेट क्लिनिकों द्वारा सुरक्षित प्रसव के नाम पर मचे लूट का

प्रेम शंकर मिश्रा

मेहरमा

अस्पताल में सुरक्षित प्रसव हेतु आने वाली महिलाओं को उनके जान जोखिम का हवाला देकर बगलगीर ईशीपुर बाराहाट के विभिन्न प्राइवेट क्लिनिको में भेजने एवं उनके शोषण की खबर के प्रमुखता से छपने के बाद हरकत में आए मेहरमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर विवेक कुमार सिन्हा ने भागलपुर (बिहार) के असैनिक शल्य चिकित्सक (सिविल सर्जन) को पत्र प्रेषित कर बाराहाट इशीपुर में कुकुरमुत्ते की तरह उग आए अवैध प्राइवेट नर्सिंग होम की जानकारी देते हुए इसके गहन जांच तथा जांचोंपरांत उस पर यथोचित कानून सम्मत कार्रवाई का अनुरोध किया है।

जिसकी एक प्रति गोड्डा (झारखंड) के सिविल सर्जन अनंत झा को भी प्रेषित की गई है। प्रेषित पत्र में डॉक्टर सिन्हा ने इस बात की पुष्टि की है कि कुछ पेशेंट को बरगला कर बगल गीर प्राइवेट क्लिनिकों में भेजा गया है, जहां उनका आर्थिक तौर पर शोषण किया गया।

परंतु उन्होंने इस बात से इनकार किया है कि इसमें विभागीय कर्मचारी या सहिया का हाथ है।

हां ग्राम प्रतापपुर की सहिया मुन्नी देवी को लक्ष्मण दास की पत्नी सोनी कुमारी को हैप्पी हेल्थ केयर भेजने के आरोप को ले नोटिस भेज कर सख्त हिदायत दी गई है।

जबकि ग्राम बाजितपुर के छोटन मुसहर की 19 वर्षीय पत्नी शबनम देवी को विभागीय हर सहायता दिया जा रहा है। ज्ञात हो कि उनके सुरक्षित प्रसव हेतु वैष्णवी सेवा सदन में उनसे 93 हजार रुपए ले लिए थे।

जबकि बच्चा भी मृत पाया गया स्वास्थ्य महकमे की हो रही बदनामी को गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर सिन्हा द्वारा सिविल सर्जन को लिखे पत्र से क्षेत्र के लोगों में खुशी है।

तथा आशा व्यक्त की है कि जल्द ही ऐसे अवैध क्लिनिको एवं नर्सिंग होम पर कानून का डंडा चलेगा।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *