डॉ. अमर नाथ सिंह ने महामहिम राज्यपाल को भेंट की अपनी पुस्तक

डॉ. अमर नाथ सिंह ने महामहिम राज्यपाल को भेंट की अपनी पुस्तक

डॉ. अमर नाथ सिंह ने महामहिम राज्यपाल को भेंट की अपनी पुस्तक

Dr. Amar Nath Singh presented his book to His Excellency the Governor

दुमका

दुमका स्थित राजभवन में स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि झारखण्ड के नवनियुक्त महामहिम राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार को ए. एन. कॉलेज दुमका के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक एवं झारखण्ड बायोडाइवर्सिटी बोर्ड के सदस्य डॉ. अमर नाथ सिंह ने हाल ही में प्रकाशित अपनी पुस्तक “बायोडाइवर्सिटी कंजर्वेशन : प्रेजेंट सिनेरिओ एंड फ्यूचर प्रोस्पेक्ट्स ” की प्रति भेंट की।

इसके पहले डॉ. सिंह ने पुष्प गुच्छ एवं अंगवस्त्रम से महामहिम का अभिनन्दन किया ।

मुलाक़ात के दौरान महामहिम ने दुमका के सघन वन क्षेत्रों में जैव विविधता एवं औषधीय महत्त्व के पौधों की उपलब्धता की जानकारी ली।

महामहिम का भी मानना है की प्राकृतिक वन काफी तेज गति से विलुप्त होते जा रहे हैं जिसके लिए जागरूकता अभियान चलाये जाने की जरुरत है।

साथ ही प्राकृतिक रूप से उपलब्ध औषधीय पौधों को भी संरक्षित किये जाने पर बल दिया। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने महामहिम राज्यपाल महोदय, जो झारखण्ड राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं, से नई शिक्षा नीति के अंतर्गत जैव विविधता एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए क्रेडिट पॉइंट जोड़ने का अनुरोध किया।

साथ ही प्रत्येक उच्च शिक्षण संस्थानों में इको क्लब एवं औषधीय उपवन की स्थापना किये जाने का अनुरोध महामहिम राज्यपाल से किया।
डॉ. अमर नाथ सिंह ने “इथेनोबॉटनी: प्रेजेंट सिनेरिओ एंड फ्यूचर प्रोस्पेक्ट्स” विषय पर सितम्बर माह में प्रकाशित होने वाली अपनी अगली पुस्तक की चर्चा भी महामहिम से की ।

राज्यपाल ने समसामयिक विषयों पर पुस्तक प्रकाशित करने के लिए डॉ. सिंह की सराहना की एवं ए. एन. कॉलेज परिवार को बधाई दी।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *