किशोर किशोरियों के वर्तमान परिस्थिति का हो आकलन

किशोर किशोरियों के वर्तमान परिस्थिति का हो आकलन

किशोर किशोरियों के वर्तमान परिस्थिति का हो आकलन

योजना निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए बैसी लीडर

गोड्डा

स्वयं सेवी संस्था साथी और एपीपीआई के संयुक्त तत्वाधान मे सुंदरपहाड़ी प्रखंड के तिलाबाद पंचायत भवन मे किशोर किशोरियों के वर्तमान परिस्थिति का हो आकलन और

 

योजना निर्माण को लेकर मांझी हाड़ाम (ग्राम प्रधान), नायकी, गुड़ित, प्राणिक, योगमांझी जैसे वैसी लीडर का क्षमता वर्धन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

उपस्थित वैसी सदस्यों ने कहा कि यह प्रशिक्षण किशोर किशोरियों के वर्तमान परिस्थिति का आकलन और किशोरियों के विकास के लिए योजना निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।

साथी संस्था का प्रयास हमारे पंचायत मे खास कर किशोरियों सशक्तिकरण मे मील का पत्थर साबित होगा।

प्रशिक्षण मे उपस्थित प्रधान एवं बैसी लीडर ने निर्णय लिया कि आगामी माह मे किशोरियों के विकास के मुद्दे पर ग्राम सभा आयोजित करेंगे और ग्राम सभा के माध्यम से किशोरी सशक्तिकरण योजना बनाकर उसे पंचायत के द्वारा जिला भेजकर पास कराने का कार्य करेंगे।

प्रशिक्षण मे प्रशिक्षक सुबोध कुमार और सुचित्रा देवी ने कहा कि गाव की सबसे बड़ी सभा ग्राम सभा है।

ग्राम सभा के मध्यम से सभी योजनाओ का संचालन करना है। इन्होंने बताया कि ग्राम सभा मे किशोरियों का मुद्दा को प्राथमिकता से रखना है और किशोरी विकास पर काम करने की जरूरत है।

इन्होंने ग्राम सभा के माध्यम से किशोरी सशक्तिकरण योजना के बारे विस्तार से बताया। इन्होंने कहा कि हम सबो को ग्राम सभा के माध्यम से छिजित किशोरियों, योजना से वंचित किशोरियों,

बाल यौन हिंसा से प्रभावित किशोरियों, बाल तस्करी हुए किशोरियों और बाल विवाह होने वाले जोखिम किशोरियों की पहचान करना है और उसे विद्यालय,

सरकारी योजनाओं से जोड़ने का काम करना है और कुरीतियों से भी बचाने का काम करना है।

उसके लिए ग्राम वैसी लीडर को सशक्त होना होगा ।
ग्राम सभा मे किशोरियों की पढाई, उसके स्वास्थ्य और पोषण का आकलन कर उसके समुचित उपाय करने कि जरूरत है।

इन्होंने कहा कि किशोरी सशक्तिकरण के दिशा मे इस पंचायत को मॉडल पंचायत बनाएंगे।

प्रशिक्षण मे किशोरियों के लिए सरकार के विभिन्न योजनाओ को विस्तार से बताया। प्रशिक्षण मे समूह चर्चा कर प्रस्तुति किया गया।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *