अदाणी फाउंडेशन की ओर से गोड्डा के स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

अदाणी फाउंडेशन की ओर से गोड्डा के स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

अदाणी फाउंडेशन की ओर से गोड्डा के स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

Hindi Diwas was celebrated with great enthusiasm in the schools of Godda by Adani Foundation

गोड्डा

 गोड्डा स्थित अदाणी पावर प्लांट के आसपास के सरकारी स्कूलों में हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में 12 स्कूलों के लगभग 800 छात्रों और 40 शिक्षकों ने भाग लिया। जिसमें मोतिया, डुमरिया, बक्सरा, पटवा, कौड़ी बहियार, गुम्मा आदि स्कूल के बच्चों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया। 

कार्यक्रमों की शुरुआत स्कूल से गांव के चौराहे तक निकाली गई एक रैली के साथ हुआ। इस रैली के माध्यम से छात्रों ने समुदाय के लोगों में हिंदी दिवस के बारे में जागरूकता फैलाई।

स्कूलों में हुए कार्यक्रम में शिक्षकों ने छात्रों को बताया कि 1949 में इसी दिन हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। उन्होंने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह हमारी राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है।

 

स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में कई गतिविधियां आयोजित की गईं। छात्रों और शिक्षकों ने कवितापाठ किया।

बच्चों ने हिंदी कविताएं और कहानियां भी लिखीं तथा पेंटिग भी बनाया। इसके अलावा, छात्रों ने हिंदी शब्दावली खोजने और उसका उपयोग करने के लिए एक इंटरैक्टिव गतिविधि में भाग लिया।

उन्होंने कहानियां पढ़ीं और अपने विचार साझा किए। अदाणी फाउंडेशन के अधिकारियों व शिक्षकों ने इन कार्यक्रमों का मार्गदर्शन किया।

 

अदानी फाउंडेशन की ओर से नवोदय प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को प्रेरित करने के लिए कौड़ीबहियार, करनू और बनियाडीह नवोदय कोचिंग सेंटरों पर बच्चों को पुस्तक सेट भी वितरित किया गया। 

 हिंदी भाषा के प्रति छात्रों में रुचि जगाने और उन्हें राष्ट्रीय एकता के प्रति जागरूक बनाने के इस कार्यक्रम में अदाणी फाउंडेशन के अधिकारियों व स्कूल के शिक्षकों का योगदान बेहद महत्वपूर्ण रहा।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *