निरोग काया के लिए योग है जरूरी: डॉ रणजीत सिंह

निरोग काया के लिए योग है जरूरी: डॉ रणजीत सिंह

निरोग काया के लिए योग है जरूरी: डॉ रणजीत सिंह
———-जमुनादास गर्ल्स स्कूल में आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर का हुआ संपापन

साहिबगंज: महिला पतंजलि योग समिति साहिबगंज के द्वारा शहर के जमुनादास गर्ल्स स्कूल में आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर का समापन शुक्रवार को किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि के रुप में डॉ रणजीत कुमार सिंह, जिला एनएसएस नोडल ऑफिसर शामिल हुए।कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रशांत राय प्रधानाचार्य ने किया।

मुख्य अतिथि डॉ रणजीत कुमार सिंह और प्रधानाचार्य प्रशान्त राय को भारतीय परंपरा से तिलक लगाकर, पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। 16 से 22 जुलाई तक चले योग शिविर के माध्यम से योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास कराया गया।

जो हमारे शारीरिक, मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है। मौके पर डॉ रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि योग आपने दिनचर्या में शामिल करें और किसी भी उत्सव पर पेड़ जरुर लगाए। आधुनिक जीवन शैली में मानसिक रोगियों में काफी वृद्धि हो रही है।

इसलिए योग के माध्यम से शरीर स्वस्थ, मानसिक तनाव से मुक्ति, आत्म संतुष्टि, शांति और ऊर्जावान चेतना की अनुभूति प्राप्त होती है, जिससे हमारा जीवन तनाव मुक्त तथा हर दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढता है।

हमारे देश की ऋषि परंपरा योग को आज विश्व भी अपना रहा है। योग संस्कृति और संस्कार के साथ प्रकृति, पर्यावरण संरक्षण से जुड़ना चाहिए। महिला पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी चंदना साहा के देखरेख में योग शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें मीडिया प्रभारी नीलम शर्मा ,कविता अग्रवाल संगठन मंत्री स्मृति अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुरभि योग शिक्षक प्रीति चौधरी, सरिता शर्मा, पूनम मोदी, मनजीत कौर और सारिका शर्मा का सराहनीय भूमिका रहा।

योग शिविर में छात्राओं को योग के महत्व ,योग का विभिन्न आसान का अभ्यास एवं योग से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानाचार्य प्रशान्त राय ने सभी को संकल्प व प्रण दिलाया कि पहले योग करेंगे ,फिर जलपान करेंगे।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *