एकता सम्मेलन में अंगिका समाज उत्थान पर किया चर्चा

एकता सम्मेलन में अंगिका समाज उत्थान पर किया चर्चा

एकता सम्मेलन में अंगिका समाज उत्थान पर किया चर्चा

#साहिबगंज #sahibganj #sahibganj_news #jharkhand_news

#राष्ट्रीय_माध्यमिक_शिक्षक_संघ_भवन

साहिबगंज: राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षक संघ भवन साहिबगंज के प्रशाल में साहिबगंज जिला अंगिका समाज का एकता सम्मेलन अंगिका समाज के वरिष्ठ नागरिक मुरलीध र ठाकुर की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

सम्मेलन में मुख्य रूप से झारखंड प्रदेश अंगिका समाज के महासचिव डॉ• मोहन सिंह महासचिव प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य नरोत्तम प्रसाद सिंह, दीपक कुमार, अनिल चौधरी उपस्थित थे।

सम्मेलन में मुख्य रूप से अंगिका भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने, राष्ट्रीय जनगणना पंजी (एनपीआर) में अंगिका को अंकित करने, स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर एक विषय के रुप में अंगिका भाषा की पढ़ाई प्रारम्भ करने, भाषाई जनगणना में अंगिका भाषा को शामिल करने आदि महत्वपूर्ण विषयों को लेकर विचार विमर्श हुई।

मौके पर डा. सिंह ने कहा कि अंगिका भाषा को अष्टम् अनुसूची में शामिल कराने के लिए माननीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री,भारत सरकार अमित साहा को एक पत्र भेजने हेतु पत्र का प्रारूप, समस्त अंगिका समाज की ओर से प्रेषित किया जाना चाहिए,जो आपके सहयोग से ही संभव होगा।

Also Read-Banka:ड्राइवर को आई झपकी, पुल के रेलिंग में फंसी कार बाल बाल बचे सवारी

महासचिव डॉ• मोहन सिंह ने कहा कि नियुक्ति नियमावली में अंगिका को शामिल करने की मांग लेकर 20 दिसम्बर को प्रदीप कुमार यादव, विधायक पोडैयाहाट, अमित मंडल, विधायक गोड्डा के नेतृत्व में राजेश रंजन पूर्व विधायक महगामा एवं झारखण्ड प्रदेश अंगिका समाज राज्य कार्यकारिणी समिति के पदाधिकारी डॉ प्रदीप प्रभात तथा नरोत्तम प्रसाद सिंह माननीय मुख्यमंत्री जी से मिले और अपनी बातें जोरदार ढंग से उनके समक्ष रखी।

साहिबगंज के सम्मानित अंगिका समाज से अपील किया कि वो स्वंय जागरुक होकर अंगिका भाषा के प्रचार-प्रसार करें और राज्य के मुख्य उद्देश्य में सहयोग करें। सम्मेलन मे झारखण्ड सरकार की नियुक्ति नियमावली में अन्य जिलों एवं राज्य स्तरीय नियुक्ति में अंगिका को शामिल कराने पर विचार, अंगिका को अष्टम अनुसूची में शामिल कराने पर विचार, जिला संचालन की स्थिति की समीक्षा, संगठनात्मक एवं सदस्यता विस्तार पर विचार, अंगिका समाज के परिवार से जोड़ने पर विचार विमर्श किया गया।सम्मेलन में मंच संचालन शंभूनाथ ठाकुर ने किया।

Also Read-Dumka:दो बाइक सवार के आमने सामने जोरदार टक्कर में एक घायल

स्वागत भाषण अंगिका सम्मेलन में विषय प्रवेश किया। जिलाध्यक्ष भागीरथ तिवारी ए्वं डॉ रणजीत कुमार सिंह राज्यपाल मनोनित सिंडीकेट सदस्य विशेष अमंत्रित ने अंगिका समाज के उत्थान, विकास एवं भाषा के प्रचार-प्रसार के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अंगिका भाषा हम सबों की मातृभाषा है, अंगिका प्रेमी अंगिका में ही बोलें और प्रचार-प्रसार करें। राज्य कार्यकारिणी सदस्य नरोत्तम कुमार सिंह, दीपक कुमार सिंह एवं अनिल कुमार सिंह ने भी अंगिका भाषा-भाषी पर जोरदार सम्बोधन किया। नरेश कुमार सिंह, शशी कुमार सुमन, शान्ति कुमार सिंह ने भी सम्बोधित किया।

सम्मेलन के अंत में धन्यवाद ज्ञापन सेवानिवृत्त शिक्षक नरेश कुमार सिंह ने किया। बैठक में जिले भर के कई गाने मान्य लोग मौजूद थे

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *