एडी साइंटिफिक इंडेक्स में जगह बना नाम किया रोशन

एडी साइंटिफिक इंडेक्स में जगह बना नाम किया रोशन

एडी साइंटिफिक इंडेक्स में जगह बना नाम किया रोशन

रांची

यह कहानी है विश्व पटल पर अपना नाम रोशन करने वाले डॉक्टर के के झा की। डॉक्टर झा ने भारतवर्ष में खासकर फार्मास्युटिकल साइंसेस के क्षेत्र में 111 वां स्थान, वही एशिया के परिपेक्ष में 573 जबकि वैश्विक स्तर पर 2101 स्थान प्राप्त किया है। बताते चलें कि एडी साइंटिफिक इंडेक्स एक वैश्विक डाटाबेस है जो वैज्ञानिकों व शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अनुसंधान और उनके प्रकाशित शोध पत्रों के आधार पर वैश्विक पटल पर ऐसे विभूतियों को रैंकिंग करता है।

मूल रूप से गोड्डा जिले के डुमरिया गांव निवासी स्वर्गीय बिंदेश्वरी झा के कनिष्ठ पुत्र डॉक्टर के के झा ने शुरुआती दौर में एमआईटी से बी फार्म करने के बाद लगभग 5 वर्ष तक ड्रग इंडस्ट्री में एनालिटिकल ट्रेनिंग की परंतु टीचिंग में रुचि रखने की वजह से 1991 से उच्च शिक्षा के जगत में सक्रिय योगदान देते रहे। उन्होंने फार्मास्यूटिकल व मेडिसिनल केमिस्ट्री में एम फार्म व पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। MIT से बी फार्म करने के बाद उन्हौनें लगभग ढाई वर्ष ड्रग इंडस्ट्री में एनालिटिकल ट्रेनिंग की।

परन्तु टीचिंग में रुचि रखने की वज़ह से1991 से उच्च शिक्षा के जगत में सक्रिय योगदान देते रहे।उन्हौनें फार्मास्यूटिकल व मेडिसिनल केमिस्ट्री में M. फार्म व पी एच डी की उपाधि प्राप्त किया। अपने सेवा काल में वे हरियाणा,मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में स्थित तकनीकी महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में कार्यरत रहे।उनका शोध कार्य मुख्यतः मॉलिक्यूलर मॉडलिंग, अनालीटिकल टेक्निक्स व माइक्रोवेव असिस्टेड सिंथेसिस एंड फार्मकोलॉजिकल इवैल्यूएशन के क्षेत्रों में रहा है। डॉक्टर झा का कहना है कि भले ही वे मूल रूप से डुमरिया के रहने वाले है लेकिन उनका बचपन बांका में गुजरा क्योंकि पिताजी बांका कोर्ट में वकालत के पेशे से जुड़े थे।

उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय ईश्वर की कृपा को माना है। इसके अतिरिक्त
माता- पिता, सास -ससुर व अग्रज के प्रति आभार जताया है।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *