मुख्यमंत्री ने किया झारखंड राज्य खाद्य आयोग के कैलेंडर का अनावरण

मुख्यमंत्री ने किया झारखंड राज्य खाद्य आयोग के कैलेंडर का अनावरण

मुख्यमंत्री ने किया झारखंड राज्य खाद्य आयोग के कैलेंडर का अनावरण

सभी प्रखंड कार्यालय और पंचायत भवनों में लगाया जाएगा कैलेंडर– हिमांशु

#झारखंड_राज्य_खाद्य_आयोग #मुखमंत्री_हेमंत_सोरेन

रांची

झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों और जनता को मिले अधिकारों से अवगत करने के लिये इस वर्ष कैलेंडर का प्रकाशन कराया गया है।

Jharkhand News:Chief Minister unveiled the calendar of Jharkhand State Food Commission

आयोग के वर्ष-2023 के इस कैलेन्डर का अनावरण बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री आवास में राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी और सदस्य शबनम परवीन ने मुख्यमंत्री को कैलेंडर भेंट किया।

मुख्यमंत्री द्वारा अनावरण करने के पश्चात आयोग के अध्यक्ष द्वारा खाद्द सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री
रामेश्वर उराव को भी कैलेंडर भेंट किया गया। यह कैलेंडर राज्य के सभी पंचायतों के पंचायत भवन एवं सभी प्रखण्ड कार्यालय में लगाया जाना है।

Jharkhand News:Chief Minister unveiled the calendar of Jharkhand State Food Commission

गंतव्य स्थान तक कैलेंडर पहुँचाने की प्रक्रिया मुख्यमंत्री के अनावरण के बाद प्रारंभ कर दिया गया है। कैलेंडर में जनवितरण प्रणाली के अन्तर्गत किस दर पर कितना अनाज मिलना है, विद्यालयों में मध्याह्न भोजन किस प्रावधान के तहत् मिलना है, आंगनबाड़ी केन्द्रों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत कौन सी योजनाएँ संचालित हैं,

इसे भी पढ़ें _Jharkhand News: सड़क हादसे में मारी गई महीला के परिजनों से मिलने पहुंचे मंत्री बादल पत्रलेख

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के संदर्भ की जानकारी, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड का विवरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् खाद्य सुरक्षा भत्ता की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है।

कैलेंडर में झारखण्ड राज्य आकस्मिक खाद्यान्न कोष की भी विवरण दी गई है। कैलेंडर में निगरानी समिति का विवरण भी दिया गया है। इसके अलावे इस बात की भी विवरण कैलेंडर में उपलब्ध कराया गया है कि कौन लोग राशन कार्ड के हकदार नहीं हैं।

इसे भी पढ़े_Political News:भारतीय जनता पार्टी खोज रही है अपना नया राष्ट्रिय अध्यक्ष?

कैलेंडर में खाद्य सुरक्षा अधिनियम से सम्बन्धित शिकायत को आयोग में दर्ज कराने के लिये वाट्सएप्प नं0-9142622194 मोटे अक्षरों में सबसे ऊपर अंकित किया गया है। मुख्यमंत्री ने राज्य खाद्य आयोग की इस पहल की प्रशंसा करते हुए, आयोग के टैग लाईन ‘‘अधिकार जानें, अधिकार मांगे’’ को जनहित में एक कारगर प्रयास बताया है।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *