डेयरी प्लांट का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कल करेंगे उद्घाटन

डेयरी प्लांट का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कल करेंगे उद्घाटन

डेयरी प्लांट का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कल करेंगे उद्घाटन

——— 50 हजार लीटर प्रतिदिन उत्पादन वाले क्षमता का होगा प्लांट, इलाके के 20 हजार गोपालको के बहु रेंगे दिन

 

साहिबगंज:

साहिबगंज सदर प्रखंड के महादेव गंज में 50 हजार लीटर की क्षमता वाले स्थापित मेधा डेयरी प्लांट का शुभारंभ 28 जून को होगा। राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बतौर मुख्य अतिथि इस डेयरी प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यह प्लांट अपनी पूरी क्षमता के अनुसार कार्य करना शुरू कर देगा। यहां से उत्पादित दूध, पनीर व घी साहिबगंज व उसके आसपास के इलाके में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने के साथ ही साहिबगंज और इसके आसपास के लगभग 20 हजार गोपालक आर्थिक रूप से और सुदृढ हो सकेंगे। डेयरी प्लांट के इंचार्ज रवींद्र कुमार सिंहा ने बताया कि फिलहाल यहां प्रतिदिन 50 हजार लीटर दूध का उत्पादन होगा। भविष्य में इसकी क्षमता बढ़ाकर एक लाख लीटर किया जाएगा। बताया कि सुबह चार बजे से दूध की सप्लाई शुरू हो जाएगी। अगले चंद दिनों में यहां से उत्पादित सभी प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध करा दिया जाऐगा। अभी फिलहाल कुछ स्थानों पर मिल्क पार्लर की सुविधा भी लोगों को दी जा रही है, जहां यहां से उत्पादित सभी प्रोडक्ट बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा।

———————————–

प्रखंडों में बनाया गया है दूध कलेक्शन सेंटर

डेयरी प्लांट में एक अक्टूबर 2021 से ही दूध का कलेक्शन शुरू गया था। दूध कलेक्शन के लिए जिले के विभिन्न प्रखण्डों में समिति का गठन कर दूध कलेक्शन सेंटर का निर्माण करवाया गया है। दूध कलेक्शन सेंटर में ऑटोमेटिक दूध जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। जिससे दूध देने वाले किसानों के दूध की क्वालिटी की जानकारी मिल सकेगी। क्वालिटी के अनुसार किसानों को उनके दूध का पेमेंट किया जाएगा।

———————————-

38 करोड़ की लागत से हुआ है निर्माण, प्रधानमंत्री ने रखी थी आधारशिला: 

महादेव गंज स्थित डेयरी प्लांट का निर्माण लगभग 38 करोड की लागत से किया गया है। 6 अप्रैल 2017 को गंगा पूल का उद्घाटन करने साहिबगंज पहुंचे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में इस डेयरी प्लांट का भी ऑनलाइन आधारशिला रख था। हालांकि इस प्लांट का निर्माण कार्य 2020 तक पूर्ण कर लेना था, लेकिन कोरोना इसका निर्माण और उद्घाटन में थोड़ा विलंब हुआ। भाजपा विधायक अनंत ओझा ने कहा कि उनका ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्ण हुआ है। इससे क्षेत्र के दूध उत्पादकों की आय दोगुनी होगी। डेयरी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। अधिक से अधिक लोग इससे जुड़कर रोजगार के साधन तलाश सकेंगे। वही मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा ने कहा कि साहिबगंज और इसके आसपास के क्षेत्रों के गोपालको के हितों को ध्यान में रखकर इस डेयरी प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे। कहा कि क्षेत्र के गोपालको के लिए यह आय का बड़ा जरिया भी बनेगा। भविष्य में इनकी क्षमता दो लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाए जाने की योजना है।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *