पत्थर व्यवसायियों की समस्याओं का एक माह के भीतर करवाएंगे समाधान: पंकज मिश्रा

पत्थर व्यवसायियों की समस्याओं का एक माह के भीतर करवाएंगे समाधान: पंकज मिश्रा

पत्थर व्यवसायियों की समस्याओं का एक माह के भीतर करवाएंगे समाधान: पंकज मिश्रा

——– ज्ञापन सौंपकर पत्थर व्यवसायियों ने बॉर्डर फॉर चिप्स और साधारण बॉर्डर स्वामी दरों में एकरूपता करने का किया मांग

The problems of stone traders will be resolved within a month: Pankaj Mishra

साहिबगंज:-जिल पत्थर व्यवसाई संघ का एक शिष्ट मंडल शनिवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय सचिव सह मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा से उनके आवास पर मिलकर पत्थर व्यवसाय से संबंधित समस्याओं का एक ज्ञापन समर्पित किया। ज्ञापन के माध्यम से बोल्डर फॉर चिप्स और साधारण बोल्डर के खनिज स्वामित्व धर्म में एकरूपता करने का आग्रह राज्य के मुख्यमंत्री से किया गया।

कहा गया कि पूर्व में सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग के द्वारा खनिज के स्वामित्व दरों में अप्रत्याशित वृद्धि के कर दी गई। बाद में पत्थर व्यवसाय से जुड़े विभिन्न संगठनों के द्वारा विगत सरकार में ज्ञापन समर्पित करते हुए खनिज स्वामित्व के बढ़े हुए दरों में संशोधन कर इसमें एकरूपता प्रदान करने का आग्रह किया गया था, बावजूद इस पर इस पर कोई भी ठोस निर्णय नहीं लिया सका।

फल स्वरुप आप भी बॉर्डर फॉर चिप्स और साधारण बॉर्डर के अलग-अलग दर निर्धारित है। इसकी अधिसूचना गजट 19 सितंबर 2019 को प्रकाशित की गई थी। जिसमें काफी विरोधाभास है एवं और निर्णय की स्थिति बनी हुई है।खनन एवं भूतत्व विभाग के द्वारा अब तक कोई समाधान ही इसमें नहीं किया गया है।

ज्ञापन के माध्यम से आग्रह किया गया कि उक्त बड़े हुए दरों की समीक्षा करा कर बॉर्डर फॉर चिप्स और साधारण बॉर्डर के खनिज स्वामी दरों में एकरूपता प्रदान करते हुए इसकी दर ₹132 प्रति घन मीटर निर्धारित की जाए। कहा गया कि पूर्व में भी दोनों प्रकार के बोल्डर के खनिज स्वामित्व दरों में अलग-अलग दर निर्धारित नहीं था।

अलग-अलग दर के निर्धारण में एकरूपता आ जाने से खनन पट्टा धारी और क्रशर संचालक के बीच बं असमंजस की स्थिति दूर होगी और पत्थर व्यवसाय सुचारू रूप से चल सकेगा।वहीं मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि पंकज मिश्रा ने पत्थर व्यवसायियों के शिष्टमंडल को आश्वासन देते हुए कहा कि वे जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलकर उनकी समस्याओं से उनको रूबरू करवाएंगे।

कहा कि एक माह के भीतर उनकी समस्याओं का समाधान करवाने का पूरा पूरा प्रयास करेंगे। मौके पर जिला पत्थर व्यवसाई संघ के महासचिव चंदेश्वर प्रसाद सिन्हा, भगवान भगत, प्रकाश केडिया, राजेश जयसवाल, पथरू सिंह, राजा सिंह, ट्विंकल भगत, गोपी बाबू, अवध किशोर सिंह आदि मौजूद थे

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *