… और जब महिला के सम्मान में झुक गई लोगों की निगाहें  ब्रांच मैनेजर का व्यवहार भी बना एक कारण 

… और जब महिला के सम्मान में झुक गई लोगों की निगाहें      ब्रांच मैनेजर का व्यवहार भी बना एक कारण 
मीना कुमारी, गौरी महिला मंडल, द्वारी चक, पथरगामा

… और जब महिला के सम्मान में झुक गई लोगों की निगाहें

 ब्रांच मैनेजर का व्यवहार भी बना एक कारण

गोड्डा

यही कोई एक दिन पहले की बात है जहां एक महिला के प्रवेश करने के बाद लोगों की निगाहें सम्मान में झुक जाती हैं।

 हम बात कर रहे हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पथरगामा की। कहते हैं न कि अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनके बल पर मानवता पल्लवित और पुष्पित हो रही है। कुछ दिन पहले इस महिला के अकाउंट में ₹11000 की बदले ₹99000 चले गए। क्योंकि पूर्वाहन का समय था ऐसे में बैंक के किसी भी कर्मचारी को यह पता नहीं चल पाया कि ऐसी गलती हो गई है।

शाम को जब मिलान होता तब जाकर पता चलता। महिला स्वयं बैंक पहुंची और बैंक मैनेजर से सच-सच बतला दिया। इस महिला का नाम मीना कुमारी है जो गौरी महिला मंडल, द्वारीचक, पथरगामा अमुक है जो स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है। हमने इस महिला से पूछा की आपको लोग लोभ नहीं हुआ तो टका सा जवाब था लोभ काहे का।

 

मीना कुमारी, गौरी महिला मंडल, द्वारी चक, पथरगामा
मीना कुमारी, गौरी महिला मंडल, द्वारी चक, पथरगामा

सच कह कर जो आज संतुष्टि मिली उसका मूल्य मापा नहीं जा सकता। महिला ने इशारे में ही कहा वर्तमान ब्रांच मैनेजर गोपाल प्रसाद का व्यवहार और उनकी कार्यशैली से इतना प्रभावित हुई हूं कि किसी प्रकार की चालाकी करने की बात मन में उभरी ही नहीं।

जियालाल आर्य
जियालाल आर्य

 फोटो मीना कुमारी

 

ऐसे में हमने जानना चाहा कि मैनेजर श्री प्रसाद के कार्यकाल में ऐसी कौन सी बात हो गई जो लोग तारीफ करते नहीं आघाते।

 हमने पथरगामा निवासी जियालाल आर्य से पूछा तो उन्होंने कहा एक तो गरीबों की मैनेजर साहब गंभीरता से सुनते हैं वही कार्यों का निष्पादन मैं कोई कोताही नहीं बरतते। 

 एक पत्रकार अमित राज से जब हमने पूछा तो उन्होंने कहा कि इनके व्यवहार में पूरी पारदर्शिता है चाहे ऋण स्वीकृत करने की बात हो या किसी की समस्या सुननी हो। इनके कार्यालय में यह नहीं देखा जाता कि आप गरीब हो या अमीर या फिर कितने रसूखदार हो। सबों की बात ध्यानपूर्वक सुनते हैं और त्वरित निष्पादन इनके व्यवहार में शामिल है। मैंने हंसते हुए ब्रांच मैनेजर से पूछा कि आखिर सभी आपके कमरे में कैसे घुस जाते हैं तो उन्होंने मुस्कुरा कर जवाब दिया लोगों की समस्याओं के समाधान में उन्हें सुकून मिलता है।

 

 फोटो ब्रांच मैनेजर गोपाल प्रसाद
फोटो ब्रांच मैनेजर गोपाल प्रसाद
admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *