डीसी ने कालाजार जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी 

डीसी ने कालाजार जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी 

डीसी ने कालाजार जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

पाकुड़

गुरुवार को सम्हारणालय परिसर से उपायुक्त वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त मो० शाहिद अख्तर, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ० अमित कुमार ने संयुक्त रुप से आठ कालाजार जागरूकता रथ मोबाइल मेला को जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रचार-प्रसार हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस प्रचार वाहन के माध्यम से कीटनाशी छिड़काव एवं कालाजार बीमारी से संबंधित गांव-गांव में घूम-घूम कर पूर्ण छिड़काव के फायदे, कालाजार बीमारी के लक्षण एवं बचाव की जानकारी प्रदान की जाएगी।

 

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त वरुण रंजन ने कहा कि कालाजार नियंत्रण को लेकर यह कालाजार जागरूकता रथ मोबाइल मेला लोगों को जागरूक करेगा। जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को बीमारी से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा। किस मक्खी के कारण कालाजार फैलता है, इसकी रोकथाम के लिए क्या करना है। इस रथ को कालाजार से प्रभावित गांव में विशेष रूप से ले जाने का निर्देश दिया गया है, जिससे लोग जागरूक हो सके और कालाजार के बारे में जाने और इसकी रोकथाम को लेकर ज़रूरी कदम उठाएं। कालाजार एक गंभीर बीमारी है। समय रहते पूर्ण उपचार नहीं करने पर इससे मृत्यु की भी संभावनाएं हो सकती है। यह मादा बालू मक्खी के काटने से फैलती है।  

 

 सिविल सर्जन ने लोगों से कहा कि सिंथेटिक पायरेथॉयराइड छिड़काव के लिए जब कोई दल आपके पास आए तो उनको पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए अपने घरों के भीतर जैसे- सोने का कमरा, रसोई, बैठक, पूजा घर, गौशाला इत्यादि की पूरी दीवारों पर इसका छिडकाव अवश्य करवाएं एवं आस-पास के लोगों को भी इसका छिड़काव कराने के लिए प्रेरित करें। 15 या 15 से अधिक दिनों से बुखार होने पर छिड़काव दल को अवश्य बताएं ताकि छूपे हुए कालाजार संभावित रोगियों की पहचान कर उचित इलाज समय रहते किया जा सके। 

 

मौके पर विशेष कार्य पदाधिकारी विकास कुमार त्रिवेदी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी महेश राम, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ० चंदन, जेएसएलपीएस डीपीएम प्रवीण मिश्रा, पीसीआई रीजनल मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर मो० अनीस एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मी समेत अन्य उपस्थित थे।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *