जागरूकता से ही खत्म होगी फाइलेरिया : डीसी

जागरूकता से ही खत्म होगी फाइलेरिया : डीसी

जागरूकता से ही खत्म होगी फाइलेरिया : डीसी

#Pakur #pakur_Dc #फ़ाइलेरिया

#पाकुड़_उपायुक्त

पाकुड़

स्थानीय कुड़ापाड़ा में फ़ाइलेरिया से बचाव हेतु रात्रि रक्त पट्ट संग्रह सह स्वास्थ्य जाँच शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जांच शिविर का उद्घाटन उपायुक्त वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त मो० शाहिद अख्तर, सिविल सर्जन डॉ० मंटू कुमार टेकरीवाल, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, केयर इंडिया संजय कुमार गुप्ता एवं पीसीआई के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

Also Read-Godda:चोरचंड़ा पर चंद्रमा को अर्घ्य अर्पित

इस अवसर पर उपायुक्त वरुण रंजन ने कहा कि फाइलेरिया क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होने वाली एक गंभीर संक्रामक बीमारी है जिसे आमतौर पर हाथी पांव भी कहा जाता है।

कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है। फाइलेरिया के प्रमुख लक्षण हाथ और पैर या हाइड्रोसिल (अण्डकोष) में सूजन का होना होता है।

Also Read-Sahibganj:गणेश पूजन उत्सव समारोह का हुआ शुभारंभ

इसका पता रात्रि में रक्त जाँच के द्वारा ही पता चलता है क्योंकि फ़ाइलेरिया के परजीवी रात में ही हमारे खून में आते है। मच्छर एक धागे समान परजीवी को छोड़ता है।

यह परजीवी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है। प्रारंभिक अवस्था में इसकी पुष्टि होने के बाद जरूरी दवा सेवन से इसे रोका जा सकता है। इसके लिए लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *