साहेबगंज में जल्द स्थापित हो एनडीआरएफ की यूनिट:अनन्त

साहेबगंज में जल्द स्थापित हो एनडीआरएफ की यूनिट:अनन्त

साहेबगंज में जल्द स्थापित हो एनडीआरएफ की यूनिट:अनन्त

————विधायक ने राज्य के आपदा विभाग के प्रधान सचिव को पत्र भेजकर किया मांग

#Anant_Ojha #Sahibganj #Jharkhand_News #Mla_Sahibganj

साहेबगंज: राजमहल विधायक अनंत ओझा ने साहेबगंज में एनडीआरएफ की एक कम्पनी स्थापित करने की माँग की है। इसको लेकर राज्य के आपदा विभाग के प्रधान सचिव को पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि पिछले वर्ष भी उसने आपदा प्रबंध विभाग को पत्र लिखा था, मगर अभी तक इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की गई। कहा कि साहिबगंज झारखंड का एकमात्र ऐसा ज़िला है, जहाँ से माँ गंगा का अविरल प्रवाह है।

जिसमें प्रत्येक वर्ष आने वाली बाढ़ से घटना दुर्घटनाएं होती रहती है। इस दौरान कई लोग असमय ही काल कलवित हो जाते है। ऐसेइस प्रकार की घटना दुर्घटनाओं से निपटने और लोगों की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ की एक कंपनी को यहां जल्द से जल्द स्थापित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि साहेबगंज जिला के खासकर राजमहल विधानसभा क्षेत्र बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। कहा कि यहां की वर्तमान परिस्थिति से अवगत कराते हुए सूचित करना चाहूँगा कि गंगा के कछार क्षेत्र में विगत कुछ दिनों में बाढ़ से जानमाल की क्षति हुई है, जिसमें पाँच लोगों की आकस्मिक रूप से गंगा नदी में डूबने से मौत हो चुकी है, जबकि इस प्राकृतिक आपदा से विगत तीन वर्षों में दर्जनों लोग काल कल्वित हो चुके हैं और आए दिन इस प्रकार की घटनाएँ की आशंका यहां बनी रहती है।

उन्होंने कहा गांगीय क्षेत्र में एनडीआरएफ की स्थायी कम्पनी स्थापित नहीं रहने के कारण ससमय त्वरित प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पाती है। साथ ही रेस्क्यू टीम 12-15 घंटे के बाद उपलब्ध हो पाते हैं, तबतक आकस्मिक घटनाएँ हो जाती है, जबकि पूर्व में प्राकृतिक आपदा से सुरक्षा हेतु स्थायी रूप से एनडीआरएफ जवानों की प्रतिनियुक्त एवं अन्यान्य चीजों की माँग एवं सूचनाएँ उसने दी थी।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, साहेबगंज द्वारा भी एनडीआरएफ की स्थायी टीम रखने हेतु आपदा प्रबंध विभाग को पत्र भी लिखा है। फिलहाल आपदा प्रबंध विभाग के पास एनडीआरएफ की कंपनी स्थापित करने का मामला लम्बित है। जिस पर त्वरित विचार करते हुए कार्यवाही करने की आवश्यकता है।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *