पिछले तबके के लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना मुख्य उद्देश्य– हिमांशु

पिछले तबके के लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना मुख्य उद्देश्य– हिमांशु

पिछले तबके के लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना मुख्य उद्देश्य– हिमांशु

पदाधिकारियों को दिया आवश्यक दिशा निर्देश

गोड्डा

झारखंड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी एवं सदस्या शबनम परवीन ने गोड्डा जिला भ्रमण कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम स्थानीय किसान भवन में जनसुनवाई तथा संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आहूत की।

इसे भी पढ़ें _Godda News:51 लोगों के खिलाफ विद्युत चोरी के आरोप में प्राथमिकी दर्ज, विद्युत विभाग की छापेमारी अभियान से लाखो कि क्षतिपूर्ति

कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी के द्वारा जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का उद्देश्य समाज के सबसे पिछले तबके के लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है। इसको सही लागू करना आप सबों की न सिर्फ ड्यूटी है बल्कि एक सामाजिक दायित्व भी है। जिले में अथवा आपके क्षेत्राधिकार में किसी भी व्यक्ति को खाद्यान्न के अभाव में ना रहना पड़े, आप लोग संवेदनशील बनें। उन्होंने कहा कि आयोग का ध्येय है अधिकार जानें, अधिकार मानें। आप लोग ऐसा प्रयास करें की किसी भी लाभुक को दिक्कत ना हो।
इस दौरान अध्यक्ष के द्वारा जनवितरण, पीएम पोषण मध्याह्न भोजन योजना, आंगनवाड़ी, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से संबंधित आयोग को प्राप्त शिकायतों का बारी बारी से समीक्षा कर सुनवाई भी की गई एवं समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

इसे भी पढ़ें GODDA News:156 लोगों की स्वास्थ्य का किया गया जांच, इस दौरान मेडिकल कैंप में आयरन और कैल्शियम की गोलियों का भी वितरण”

वहीं अध्यक्ष के द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित योजना, यथा- जनवितरण पी०एम०पोषण (मध्याह्न भोजन) आंगनबाड़ी केन्द्र एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का विस्तार से समीक्षा करते हुए लाभुकों को समय पर एवं सही वजन में राशन उपलब्ध कराने, विद्यालयों में मेनू के अनुसार गुणवत्ता पूर्ण भोजन उपलब्ध कराने, झारखंड आकस्मिक खाद्यान्न कोष का सही से उपयोग करने, संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी को मुखिया के साथ समन्वय स्थापित कर लोगों में योजनाओं का विभिन्न माध्यमों के द्वारा वृहत प्रचार प्रसार करने,

पीवीटीजी डाकिया योजना के लाभुकों को समय पर राशन देने, कुपोषण मुक्त गोड्डा हेतु संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक पहल करते हुए उन्हें पूरक पोषाहार उपलब्ध कराने साथ ही अति कुपोषित बच्चों को एमटीसी सेंटर में भर्ती कराने का निर्देश दिया गया।

इसे भी पढ़ें _Dumka News:ढेगाड़ीह-डोमनाड़ीह (NH-114) के चौड़ीकरण पुनर्निर्माण पर ग्रामीणों का प्रदर्शन, अनियमितता को लेकर जताई विरोध

सरकार चाहती है कि कुपोषण जड़ से खत्म हो। कहा कि शिकायतों से मत घबराइए, लोगों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करें ताकि वे सीधे अपने अधिकार के लिए आवाज लगा सकें। वहीं उन्होंने पंचायत स्तर पर बने निगरानी सह सतर्कता समिति के बारे में सभी मुखिया को बताने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें_Godda News;विभिन्न पर्यटक स्थलों के डीपीआर की समीक्षा: उपायुक्त द्वारा दी गई दिशानिर्देशों के अनुसार की जाएगी आगे की कार्रवाई

जनसुनवाई के दौरान किसान भवन में अध्यक्ष एवं सदस्या ने आए कई लाभुकों, डीलरों आदि की समस्याओं को बारी बारी से सुना एवं निष्पादन हेतु संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें _Godda News:सीआईएसएफ जवानों पर पथराव करने के मामले में आरोपी गिरफ्तार, महेश नाथ पांडे ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी

इस दौरान सबसे अधिक शिकायत हरा राशन कार्ड में महीनों से राशन नहीं मिलने को लेकर था जिसे लेकर अध्यक्ष ने बताया कि यह समस्या राज्य स्तर से ही है जल्द ही इसका निराकरण हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें _Godda News:झारखंड राज्य खाद्य आयोग की सदस्य ने किया आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण

मौके पर अपर समाहर्ता स्मिता टोप्पो ,जिला आपूर्ति पदाधिकारी वासुदेव प्रसाद, जिला शिक्षा अधीक्षक मिथिला टुडू, संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *