राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने जिला कारागार, रैन बसेरा एवं सखी वन स्टॉप केंद्र का किया निरीक्षण

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने जिला कारागार, रैन बसेरा एवं सखी वन स्टॉप केंद्र का किया निरीक्षण

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने जिला कारागार, रैन बसेरा एवं सखी वन स्टॉप केंद्र का किया निरीक्षण

सखी मंडल की दीदियों से कहा कैशबुक स्वयं लिखें इससे आपका होगा सर्वांगीण विकास 

 

पाकुड़

 

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ममता कुमारी ने सोमवार को जिला कारागार, रैन बसेरा एवं सखी वन स्टॉप केंद्र का निरीक्षण किया।

सर्वप्रथम सदस्य जिला कारागार पहुंची, उन्होंने वहां जेल अधिकारियों से कारागार की व्यवस्थाओं के बारे में पूछताछ की और बंदियों से भी हालचाल जाने। जेल में कैदियों से जेल प्रशासन के व्यवहार, भोजन की गुणवत्ता व अन्य परेशानियों के संबंध में बात की। इस दौरान महिला बंदियों ने बताया कि मेरे बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं।

Also Read _Godda News:बकरीद को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित

महिला आयोग सदस्य ने सभी महिला बंदियों के बच्चों को एक महीने के अंदर विद्यालय में नामांकन कराकर उसका प्रतिवेदन आयोग को भेजने का निर्देश जेल अधीक्षक को दिया।

उन्होंने जानकारी ली कि महिला बंदियों के भोजन का मैन्यू क्या है और कौन-कौन से सामाजिक कार्य जेल में हो रहे हैं। उन्होंने एक-एक व्यवस्था के बारे में जेल प्रशासन के अधिकारियों से जानकारी ली। बाद में आयोग की सदस्य ने जेल में व्यवस्थाएं को देख खुशी जाहिर की। 

इसके अतिरिक्त महिला आयोग की सदस्य ने सखी वन स्टॉप केंद्र पहुंची। जहां उन्होंने हाजिरी रजिस्टर से लेकर सखी सेंटर में दाखिल होने वाली महिलाओं के डाटा रजिस्टर की चेकिंग की। यहां आने वाली महिलाओं की किस प्रकार से और कितनी जल्दी सहायता की जा रही है, इस बारे में जानकारी ली।

कितनी महिलाएं केंद्र में रूकी और किस प्रकार की समस्याओं से पीड़ित थी, इस बारे भी जानकारी जुटाई। इसके बाद यहां आने वाली महिलाओं को खाने और पीने में क्या दिया जाता है, इस बारे में जानकारी ली।

पूरे निरीक्षण के दौरान सखी केंद्र के हालात संतोषजनक मिले। इसके बाद सखी सेंटर संचालिका समा प्रवीण के साथ सेंटर में किन सुविधाओं की कमी है तथा इसे किस प्रकार से और बेहतर बनाया जा सकता है, इस बारे में विचार-विमर्श किया।

इसके अलावा उन्होंने मदनमोहनपुर पंचायत के एसएचजी की महिलाओं के साथ मुलाकात की। उन्होंने महिलाओं के द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने एसएचजी की महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि महिलाएं अपना कैशबुक स्वयं लिखे।

Also Read _Banka News:ऑटो से 78 बोतल विदेशी शराब बरामद, चालक गिरफ्तार

इससे आपका अपना सर्वांगीण विकास होगा। साथ ही साथ मनिकापाड़ा में महिलाओं से सीधा संवाद स्थापित कर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली। वैसे लाभुक जो योजनाओं से वंचित रह गए हैं, वैसे लाभुक को यथाशीघ्र योजनाओं से लाभान्वित करने का निर्देश पाकुड़ बीडीओ को दिया।

मौके पर जेल अधीक्षक आशुतोष, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अंजू कुमारी, पाकुड़ बीडीओ सफीक आलम, जेलर ललन कुमार, पाकुड़ सीडीपीओ चित्रा यादव, पीओआईसी शमा प्रवीन, एसएमपीओ पवन कुमार, दीपाली साह समेत अन्य उपस्थित थे।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *