अश्वगंधा के संरक्षण और संवर्धन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

अश्वगंधा के संरक्षण और संवर्धन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

अश्वगंधा के संरक्षण और संवर्धन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

 

गोड्डा

 अश्वगंधा राष्ट्रीय जागरूकता अभियान के तहत भारत सरकार के राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड के सौजन्य से सामाजिक संगठन साथी और यादवपुर यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वाधान में सुंदरपहाडी प्रखण्ड के पंचायत भवन तिलाबाद और उच्च विद्यालय सुंदरपहाड़ी में अश्वगंधा के संरक्षण और संवर्धन के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आर सी एफ सी पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉo संजय बाला ने कहा कि अश्वगंधा एक औषधीय पौधा है। इसके उपयोग से क्षय, उच्च रक्तचाप , शारीरिक दुर्बलता जैसे अनेकों बीमारी को दूर होती हैं। कहा की इसके उपयोग से इम्यूनिटी पावर बढ़ता है और हमे रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

 

 उपस्थित जनसमूह से आह्वान किया कि अश्वगंधा की खेती करे, इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी बदलाव आएगा। 

प्रखण्ड प्रमुख प्रमिला टुडू ने कहा कि यह एक अच्छा अवसर है कि हमारे पूर्वजों में जड़ी बूटी का प्रचलन था जो विलुप्त होते जा रहा है, उसको पुनः पुनर्जीवित करने की जरूरत है। इसके लिए साथी और यादवपुर यूनिवर्सिटी ने यह सराहनीय कदम उठाया है। हमलोगो को इसका लाभ लेना चाहिए।

 मुखिया राजेंद्र सोरेन ने कहा कि अभियान को पंचायत के हर गांव में ले जाना है और हर घर में अश्वगंधा दिखे और उसका लाभ मिले। इसके पहले +2 उच्च विद्यालय में इस अभियान के तहत बच्चो के बीच पेंटिंग और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रथम, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त बच्चो को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन साथी के कालेश्वर मंडल ने किया।

 

 मौके पर साथी के निदेशक हेमकांत मुर्मू, सुबोध कुमार, बिभास चंद्र झा, सुचित्रा कुमारी, ब्रजकिशोर, नारायण, गायत्री, जुलियस, सीमा सहित विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाए मौजूद थे।

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *