निबंधित मजदूरों को ही मिलेगा योजनाओं का लाभ

निबंधित मजदूरों को ही मिलेगा योजनाओं का लाभ

निबंधित मजदूरों को ही मिलेगा योजनाओं का लाभ

— पथरगामा प्रखंड के न्याय आपके द्वार के तहत मिली कानूनी जानकारी

गोड्डा

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष सह प्रधान जिला जज देवेंद्र कुमार पाठक एवं सचिव डा. प्रदीप कुमार के मार्गदर्शन में गुरुवार को पथरगामा प्रखंड के सोनबरसा गांव में न्याय आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार की टीम ने ग्रामीणों को डोर टू डोर जाकर अधिकार से संबंधित कानूनी जानकारी दी । टीम में शामिल पीएलवी जोबाती मुर्मू एवं अजय टुडू ने ग्रामीणों को असंगठित क्षेत्र में दैनिक मजदूरी करने वाले या अन्य शहरों में जाकर मजदूरी करने वाले महिला या पुरुषों को निबंधन कराना अति आवश्यक है।

निबंधन कराने से ही सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। टीम के सदस्यों ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने में महिलाओं को आगे आने की जरुरत है।

उन्होंने डायन प्रथा ,घरेलू हिंसा , बाल विवाह अपराध आदि से संबंधित कानूनी जानकारी दी। इसके साथ ही ग्रामीणों को नालसा के दस स्कीमों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

ग्रामीणों को नशा उन्मूलन से संबंधित चेतना कार्यक्रम की जानकारी दी गई। कहा कि नशा समाज के लिए सबसे हानिकारक है। नशा के शिकार हो चुके परिवार के लिए सरकार की ओर से अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

नालसा स्कीम के तहत ऐसे परिवार जो अच्छी नौकरी में रहने के बाद नशा का शिकार हो गया है और उसके बच्चे आर्थिक संकट से गुजर रहे हैंं। ऐसी स्थिति में नशा छुड़ाने के लिए जगह-जगह नशा मुक्ति केंद्र खोला गया है।

आर्थिक संकट से उबरने के लिए पुनर्वास की योजना बनाई गई है। इस संबंध में जन जागरूकता की जरूरत है। इसके अलावा बाल विवाह, महिला शिक्षा, बाल श्रम आदि से जुड़ी जानकारी ग्रामीणों को दी गई है। इस अवसर पर दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

Only registered laborers will get the benefits of the schemes

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *