कुपोषण दूर करने के लिए समाज में जागरूकता लाने की जरूरत- कालेश्वर

कुपोषण दूर करने के लिए समाज में जागरूकता लाने की जरूरत- कालेश्वर

कुपोषण दूर करने के लिए समाज में जागरूकता लाने की जरूरत- कालेश्वर

 

बोआरीजोर

  स्वयं सेवी संस्था साथी और पीएचएफ के संयुक्त तत्वाधान में पंचायत भवन बोआरीजोर में खाद्य एवम पोषण को सुनिश्चित करने के लिए पंचायत प्रतिनिधि और विभिन्न हितग्राहियों का क्षमता वर्धन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमे परियोजना समन्वयक कालेश्वर मण्डल ने बच्चों की देखभाल औऱ विकास के विभिन्न आयामों को विस्तार से बताया।

 

  श्री मंडल ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि पूरे प्रखंड से कुपोषण को दूर करने के लिए समाज में जागरूकता लाने की जरूरत है। साथ ही पंचायत के विकास प्लान में कुपोषण जैसे मुद्दा को केंद्र बिंदु में रख कर प्लान बनाए और उसका क्रियान्वयन करे तो पोषण जैसे संवेदनशील मुद्दा पर बोआरीजोर अग्रणी प्रखंड रहेगा।

 

   नीरज कुमार ठाकुर ने कहा कुपोषण समाज के लिए एक बड़ा मुद्दा है और इसके लिए बाल विवाह एक बड़ा कारण है इसलिए हम सबों को बाल विवाह न हो इसके लिए भी समाज में बाल विवाह के दुष्परिणाम को बताना है और बाल विवाह न हो इसके लिए किशोरियों को विद्यालय से जोड़े रखने की जरूरत है। लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ भी लेना चाहिए और सरकार के विभिन्न योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रोसेस को बताया एवम कहा की समाज अपनी जिम्मेवारी को निभाते हुए ग्राम सभा में अनुश्रवण करे और लोगो को योजनाओं से जोड़े।

 पोषण प्रबंधक गौरव पाल ने बताया कि हमें अपने खाने के थाली में तिरंगा भोजन लाना है औऱ समाज को इसके लिए प्रेरित करने कि जरुरत है। प्रशिक्षण उपरांत पंचायत प्रतिनिधि और ग्राम प्रधानों ने निर्णय लिया की समुदाय के द्वारा जो पोषण प्रबंधन व सुरक्षा योजना तैयार किया गया है उसका क्रियान्वयन पंचायत के वार्षिक योजना में समाहित करेंगे और ग्राम सभा के द्वारा क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके साथ ही पोषण को सुनिश्चित करने के लिए समाज में व्यापक जागरूकता लाने का काम करेंगे। इसके साथ- साथ पेयजल और स्वच्छता कायम करेंगे। जहां आंगनबाड़ी केंद्र और विद्यालय नही है उसकी मांग सरकार से करेंगे। कार्यक्रम में उपमुखिया श्रीकांत मंडल एवं अन्य ने अपने विचार व्यक्त किया।

 कार्यक्रम में वार्ड सदस्य बिनोद मरांडी, कुसुम मालतो, मैसा पहाड़िया, चमरू पहाड़िया, धर्मा पहाड़िया, प्रीति हंसदा सहित साथी संस्था के असफाक, मीनू, सुमित, कालियास सहित समिति के दर्जनों सदस्य उपस्थित हुए l

admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *